Considerations To Know About तरबूज के रस के फायदे

Wiki Article



अमीनो एसिड, मैग्नीशियम और पोटेशियम रक्त वाहिकाओं को बेहतर बनाने के लिए गठबंधन करते हैं

नींबू पानी गर्मियों के मौसम में डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखता है.

(और पढ़ें- गर्मी में लू से बचने के आसान उपाए)

तरबूज़ के गूदे को "ब्लैक हैडस" द्वारा प्रभावित जगह पर आहिस्ता रगड़कर धोने पर लाभ।

पानी में सी सॉल्ट या पिंक सॉल्ट मिलाएं। सी सॉल्ट में आयरन, क्लोरीन और सोडियम प्रचुर मात्रा में होते हैं। पानी पीते वक्त उसमें एक चुटकी पिंक साॉल्ट डालकर पिएं।

जिस वजह से यह आपकी सेहत के साथ आपकी स्किन के लिए भी फायेदमंद होता है. यह स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं तरबूज के रस को स्किन पर लगाने के फायदे. 

पेशाब में जलन पर ओस या बर्फ़ में रखे हुए तरबूज़ के रस का सुबह शक्कर मिलाकर पीने से लाभ।

तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जिससे आप रात में बार-बार बाथरूम जा सकते हैं। और सबसे खराब स्थिति में, यह अत्यधिक डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है और यह पानी बाहर नहीं निकल पाता है। अतिरिक्त पानी की स्थिति से पैरों में सूजन, कमजोर किडनी और सोडियम की कमी हो सकती है।

कोल्ड कॉफी और स्मूदी पीने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ तरबूज काट लें और कुछ दही और कुछ have a peek at this web-site बर्फ के टुकड़े डाल दें। आपका तरबूज स्मूदी कुछ ही समय में तैयार है।

जो भी खुजली से परेशान रहते हैं, वे तरबूज फल को पीसकर खुजली वाले स्थान पर लगाएं। इससे खुजली ठीक हो जाती है। अधिक लाभ के लिए किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लें।

शरीर में अर्गिनीने नामक एक एमिनो एसिड का स्तर बढ़ाता है

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार)

आयुर्वेदा के हिसाब से तरबूज को रात के समय नहीं खाना चाहिए, इससे दस्त जैसी समस्या भी हो सकती है। तरबूज खाने का सही समय सुबह या दोपहर का होता है। और केवल तरबूज ही नहीं हर एक फल को सुबह या दोपहर में भी खाना चाहिए।

बीटा-कैरोटीन और लिपोसीन हृदय संबंधी मुद्दों को रोकते हैं

Report this wiki page